Wednesday, August 25, 2010

मिसाइल मैन बनना चाहता है। कक्षा 10वीं का एक छात्र

हमारे राज्य उत्तराखंड में आपके अपने काशीपुर का ऐसा एक छात्र भी है जो बड़ा हो कर पूर्व राष्ट्र्यापति ऐ पि जे अब्दुल कलम की तरह मिसाइल मैन बनना चाहता है। कक्षा 10वीं के एक छात्र ने अपनी वैज्ञानिक क्षमताओं के बूते अगले स्वतंत्रता दिवस पर मिसाइल उड़ाकर प्रदर्शन करने का संकल्प लिया है।
उदयराज हिंदू इंटर कालेज में विज्ञान वर्ग का छात्र अजहरुद्दीन अल्ली खां निवासी कमरुद्दीन का पुत्र है। कमरुद्दीन पेशे से राज-मिस्त्री हैं, लेकिन असीम वैज्ञानिक क्षमता वाला उनका पुत्र वैज्ञानिक बनकर देश को विज्ञान के क्षेत्र में आगे ले जाने में अपना सहयोग देना चाहता है। 15 वर्षीय अजहरुद्दीन का सपना मिसाइल मैन बनने का है।
वह पूर्व राष्ट्रपति डॉ. अब्दुल कलाम से बेहद प्रभावित है। इस स्वतंत्रता दिवस पर खिलौने में काम आने वाले कलपुर्जों से तैयार एटीएम मशीन का प्रदर्शन कर सांसद केसी सिंह बाबा को भी चकित कर दिया। बाबा ने स्वयं एटीएम मशीन से रुपये निकाले और इसके लिए अजहरुद्दीन को साधुवाद भी दिया।
अजहरुद्दीन ने उस दौरान संकल्प लिया था कि अगले स्वतंत्रता दिवस को वह इसी मंच से मिसाइल उड़ाकर दिखाएगा। इस होनहार छात्र ने अमर उजाला को बताया कि वह अब तक इलेक्ट्रॉनिक झूला, क्रेन, एटीएम मशीन, लिफ्ट, रज्जू मार्ग, ट्रॉलियां बना चुका है। इन उपकरणों में वह चायनीज खिलौने में प्रयुक्त पार्ट्स का उपयोग करता है। उधर डीएम डॉ। बीवीआर पुरुषोत्तम ने अजहरुद्दीन की वैज्ञानिक क्षमता की जानकारी मिलने पर उसे 27 अगस्त को मिलने को बुलाया है।

क्रेडिट्स :- दैनिक अमर उजाला नैनीताल

No comments:

Post a Comment